नई दिल्ली: देश-दुनिया पर कोरोना जैसे महासंकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार सुबह 10:00 बजे तीसरी बार देशवासियों को संबोधित किया। देश को सम्बोधित करते हुए पीएम मोदी ने लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने का ऐलान किया है। मोदी ने संबोधित करते हुए कहा कि हमें और ज्यादा संयम की जरूरत है और आप लोगों से समर्थन की मै पूरी उम्मीद करता हूं ।

Prime-Minister-Narendra-Modi

हिन्दू पंचांग अनुसार आज नव वर्ष हैं, प्रधानमंत्री मोदी ने नव की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हम भी सभी देश वासियों के साथ मिलकर नई शुरुआत करते हैं और इस संक्रमण को रोकने का अपनी तरफ से पूरा प्रयास करते हैं।
 
लॉकडाउन के बीच प्रधानमंत्री मोदी ने इन 7 बातों का ख्याल रखने को कहाँ हैं:
  1. लॉकडाउन का पालन करें।
  2. घर से बने माक्स का प्रयोग करें।
  3. इम्युनिटी बढ़ाने के लिए दिए गए दिशा-निर्देश का पालन करें।
  4. आरोग्य सेतू ऐप डाउनलोड करें और दूसरों से भी डाउनलोड करने के लिए कहें।
  5. गरीबों की देखरेख करें और उन्हें खाना खिलाए भूखे ना रहने दे।
  6. जो आपके यहां पर नौकरी करते हैं उन्हें कार्य से ना निकाले।
  7. देश के योद्धाओं, डॉक्टर, पुलिसकर्मी, कर्मचारी इन सबका आदर और सम्मान करें।

पीएम मोदी ने कहा कि हमने कोरोना को काफी हद तक कंट्रोल किया है देखा जाए तो सब जगह विजय है सिर्फ आर्थिक दृष्टि से हमें यह बहुत महंगा पड़ा है भारत वासियों की जिंदगी के आगे इसकी तुलना नहीं हो सकती सीमित संसाधनों के बीच भी हम जिस मार्ग पर चलें हैं उस मार्ग की चर्चा आज पूरी दुनिया कर रहा है और हमने हर प्रयास किए हैं कोरोना को फैलने से रोका जा सके । कोरोना वायरस जिस तरीके से फैल रहा है उससे विश्व के सभी हेल्थ एक्सपर्ट और सरकारों को बहुत ज्यादा सतर्क कर दिया है ।

पीएम मोदी ने जानकारी देते हुए बताया की, पहले हमारे यहां टेस्टिंग के लिए एक लैब थी लेकिन अब 200 से ज्यादा टेस्टिंग के लिए काम कर रही हैं। विश्व का अनुभव ये कहता है कि कोरोना के 10 हजार मरीज होने पर 1500 बेड की जरूरत होती है। भारत अब 1 लाख से ज्यादा बेड की व्यवस्था कर लिया हैं। इतना ही नहीं, 600 से भी अधिक ऐसे अस्पताल हैं जो सिर्फ कोविड के इलाज के लिए काम कर रहे हैं। इन सुविधाओं को और तेजी से बढ़ाया जा रहा है।

कल विस्तार रूप से गाइड लाइन जारी होगी जिसमे हर तरीके के कार्य का विस्तार पूर्वक वर्णन होगा कि किस तरह किस को क्या कार्य करना है ।

Post a Comment

أحدث أقدم